बिना हाथ पैरों के कंप्यूटर गेम्स खेलने में माहिर है यह बच्‍चा

कंप्यूटर गेम्स खेलता बिना हाथ पैर का 11 वर्षीय टियो सटेरियो, इंडोनेशिया BORN without arms and legs Tiyo Satrio from Indonesia
कंप्यूटर गेम्स खेलता बिना हाथ पैर का 11 वर्षीय टियो सटेरियो, इंडोनेशिया BORN without arms and legs Tiyo Satrio from Indonesia

क्या खूब कहा हैं – तकदीर के खेल से निराश नहीं होते, ज़िन्दगी में कभी उदास नहीं होते, हाथों की लकीरों पे यकीन मत करना, तकदीर तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते.. महज 11 साल के टियो सटेरियो को देख कर किसी को यकीन नहीं होता कि वह बिना हाथ पैर के भी एक आम लोगो की तरह अपने सभी काम खुद कर सकता हैं।

जहाँ लोग छोटी-छोटी परेशानियों से तंग आकर आत्महत्या कर लेते हैं वही दुनिया में ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो बड़ी से बड़ी परेशानियों में भी खुशी से जीवन जीने का हुनर रखते हैं। इस पोस्ट के जरिए हम इंडोनेशिया के 11 वर्षीय टियो के बारे बताने जा रहे हैं जिसके ना तो हाथ हैं और ना ही पैर। फिर भी वो अपनी ज़िन्दगी कैसे हम लोगों की तरह ही जीता हैं। अगर आप भी टियो के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे पोस्ट में पढ़े …..

जन्म से नही हैं हाथ पैर

Tiyo writes through his mouth
Tiyo writes through his mouth

टियो इंडोनेशिया के पेनवॉनगन गाँव में रहता हैं। जब वह पैदा हुआ था तो इसकी माँ को तीन चार दिन तक भी नहीं बताया गया था कि उनके बेटे के हाथ पैर नही हैं। टियो की माँ को अंदाज़ा भी नही था कि उनका बच्चा ऐसा होगा लेकिन किस्मत पर किसी का जोर नही चलता।

टियो के माता-पिता का हैं ये कहना

Tiyo Satrio with his Mother
Tiyo Satrio with his Mother

जब टियो बड़ा हुआ तो वह पढ़ने में बहुत ही तेज़ निकला और इतना ही नही ड्रेसअप को छोड़ कर अपने सारे काम वो खुद ही करता हैं। टाइम से स्कूल जाता हैं। टियो की टीचर ने बताया की वह पढ़ने में बहुत ही तेज़ हैं । उसका गणित बहुत ही अच्छा हैं और मुंह से लिखने के बावजूद भी उसकी लिखावट बहुत सुंदर हैं।  

कंप्यूटर गेम्स खेलने का हैं शौकीन   

Limbless Tiyo Play Computer Games with his Chin
Limbless Tiyo Play Computer Games with his Chin

अपने खाली समय में वह कंप्यूटर पर गेम्स खेलना पसंद करता हैं ।अपनी ठुड्डी की मदद से अपने गेम को कंट्रोल करता हैं।

रोज करते हैं चुनौतियों का सामना

पहले तो सरकार ने भी टियो की सहायता की लेकिन बाद में सरकार भी पीछे हट गई । जिसकी वजह से टियो को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। स्थानीय प्रसाशन से भी ये लोग कई बार मदद मांग चुके हैं लेकिन कोई कुछ नही करता। टियो के पिता बताते है कि टियो की देख रेख में कोई कमी ना रहे इसलिए हम दोनों पति पत्नी कहीं भी कोई काम नहीं कर सकते।  

वीडियो देखें….

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>