Wednesday, 22 November, 2017
Home > ज्योतिष > ये पूर्वजों की देन हैं आप करते है इनपर विश्वास ?

ये पूर्वजों की देन हैं आप करते है इनपर विश्वास ?

ये पूर्वजों की देन हैं आप करते है इनपर विश्वास ? ( the superstition of the ancients is )

यह दुनिया कई विश्वासों और अंधविश्वासों से भरी पड़ी हुई है ।कोई इन पर विश्वास करता है तो कोई नही करता यह सब पूर्वजों की देन हैं ।आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्यों से अवगत कराए जिसपे विश्वास करना ना करना आपकी इच्छा है। तो देखिए नीचे।

शनिवार को नाखून और बाल काटना:

हिन्दुओं के अनुसार शनिवार के दिन अपने नाखून और बाल काटने से शनि भगवान रुष्ट हो जाते हैं ।जिसके फलसवरूप आपके ऊपर बुरे प्रभाव पड़ते हैं और कार्यो में बाधा आना सुरु हो जाती है।

काली बिल्ली का रास्ता काटना:

यदि काली बिल्ली रास्ता काट जाए तो ऐसा कहा जाता है ।की बनते कार्य बिगड़ते हैं और कुछ बुरा होता है।  भारतीय लोग काले  रंग को शनि देव का प्रतीक मानते हैं ।और उनके अनुसार काली बिल्ली के रास्ता काटने पर कार्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। और कार्य या तो बनते नहीं या आगे सरक जाते हैं।

छिकना:

यदि किसी कार्य के लिए जाते समय कोई छींक मार दे तो बनते काम बिगड़ जाते हैं। कुछ लोग मानते हैं की अगर एक छींक है। तो अशुभ और दो छींक मारी तो शुभ होती हैं।

पीछे से टोकना:

यदि शुभ कार्य की और प्रस्थान करते समय कोई पीछे से आवाज दे तो भी कुछ भारतियों के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

टांगे हिलाना:

हमारे पूर्वजों के अनुसार टांगे हिलाने से धन हमसे दूर हो जाता है ।और बैठते  समय अपनी टांगे हिलाना एक बुरी आदत मानी जाती है।

शाम को झाड़ू लगाना:

शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए हिन्दू धर्म में मानते हैं ।की लक्ष्मी माता संध्या के समय घर में आती हैं और ऐसे में झाड़ू लगाने से वह रुष्ट होकर चली जाती हैं जिससे धन प्राप्ति में बाधा होती है।

Title: the superstition of the ancients is
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *