Home > ज्योतिष > अमीर बनने में रुकावट डालती हैं, इंसान की ये 10 आदतें..

अमीर बनने में रुकावट डालती हैं, इंसान की ये 10 आदतें..

The dream of becoming rich never completes these 10 habits of human being
The dream of becoming rich never completes these 10 habits of human being

हर व्यक्ति की अलग-अलग आदतें होती हैं किसी में अच्छी तो किसी में बुरी। लेकिन शास्‍त्रों के अनुसार कुछ ऐसी आदतें होती है जिसका हमारें जीवन पर बुरा असर पड़ता है। इन बुरी आदतों का सबसे ज्यादा असर आपके अमीर बनने या पैसा कमाने के सपने पर होता है। अगर ये आदतें आप में है तो आपके पैसा कमाने के रास्तों पर आपकी ये बुरी आदतें ही बाधा बन सकती है। आप जानना चाहते हैं कि कौनसी ख़राब आदतें आपके पैसा कमाने के रास्तों पर बाधा डाल सकती है तो नीचे पोस्ट में पढ़िये….

जूठे बर्तन रखना

जूठे बर्तन
जूठे बर्तन

अक्सर लोग खा पीकर जूठे बर्तन ऐसे ही रख देते हैं जो की बहुत ही गलत आदत है। इस आदत के कारण उन्हें किसी भी काम में आसानी से सफलता नहीं मिल पाती है।

  • यदि खाना खाने के बाद जूठे बर्तनों को धोकर उन्हें सही जगह पर रखा जाए तो शनि और चंद्र के दोष दूर होते ही हैं साथ ही लक्ष्‍मी जी की भी कृपा बनी रहती हैं।

बाथरूम साफ न रखना

बाथरूम
बाथरूम

घर की साफ सफाई होना तो जरुरी ही हैं साथ ही घर के बाथरूम को भी साफ रखना बेहद जरुरी होता है। मगर कुछ लोग बाथरूम को बहुत गंदा रखते हैं।

  • नहाने के बाद बाथरूम साफ करना चाहिए बाथरूम के फर्श पर यदि पानी जमा हो तो उसे झाड़ू से साफ कर लें ऐसा ना करने से चंद्र के दोष पड़ते हैं जो की जल तत्‍व का कारक है।

घर में जूते-चप्‍पल इधर-उधर फेंकना

जूते-चप्पल
जूते-चप्पल

कुछ लोगों की आदत होती है कि कही भी बाहर से आकार सीधे जूतों के साथ घर में घुस जाते हैं और पुरे घर में कही भी जूते यहाँ वहा पटक देते हैं जो की अच्‍छी आदत नहीं है।

  • शास्‍त्रों के अनुसार ये मान्यता है कि घर में ऐसे इधर-उधर जूते-चप्‍पल रखने से शत्रु का डर बढ़ने लगता है। साथ ही इस आदत से मान-सम्‍मान में भी कमी आती है।

बिस्‍तर व चादर गंदा रखना

बिस्तर

घर साफ सुथरा रहें तो देखनें में अच्छा लगता है लेकिन कुछ लोग अपने बिस्‍तर व चादर को ऐसे ही गंदा ही रखते हैं इनकी ये आदत नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने लगती है।

  • इस खराब आदत की वजह से कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाते हैं। ये आदत स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक है।

चिल्ला कर बोलना

चिल्लाकर बात करती महिला
चिल्लाकर बात करती हुई महिला

चिल्ला-चिल्लाकर बोलने वाली ये आदत अच्‍छी नहीं मानी जाती है। वैसे तो धीरे-धीरे बोलना चाहिए क्योंकि चिल्ला-चिल्लाकर बोलने से अन्‍य लोगों को भी परेशानी होती है।

  • चिल्ला-चिल्लाकर बोलने की वजह से शनि दोष का प्रभाव भी बढ़ने लगता है। अगर आप शांत होकर बात करते हैं और फालतू की बातों से दूर रहते है तो ऐसा करने से शनि प्रसन्‍न होते हैं।

देर रात तक जागना और सुबह देर तक सोना

देर तक सोती लड़की
देर तक सोती लड़की

रात बहुत देर तक जागना और सुबह बहुत देर तक सोना भी शास्त्रों में बहुत गलत आदत माना गया है इस आदत से व्यक्ति को मानसिक तनाव जैसी समस्या घेर लेती है और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां भी होने लगती हैं।

इधर-उधर थूकने की आदत

सड़क पर थूकता आदमी
सड़क पर थूकता आदमी

किसी-किसी की आदत होती है हर कही थूकने की ऐसी उनकी ये आदत उन्हें कंगाल बना सकती है ऐसे लोगों को महालक्ष्‍मी की कृपा नहीं मिल पाती।

  • इधर-उधर थूकने वाले लोगों को यदि कभी पैसा या मान-सम्मान मिल भी जाये तो वह ज्यादा समय तक नहीं रह पाता यदि आप में है ये आदत तो तुरंत बदल दीजिए।

बड़े-बुजुर्गों का अपमान करना

बुजुर्ग

बड़े-बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करना चाहिए जिससे देवी-देवता भी खुश होते हैं। यदि बड़े-बुजुर्गों का आप अपमान करते हैं तो इससे घर की बरकत खत्‍म होने लगती है।

  • बड़े-बुजुर्गों का सम्‍मान करने से महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है साथ ही देवी देवता भी खुश रहते हैं।

किचन में साफ-सफाई नहीं रखना

गंदा किचन

मंगल ग्रह का दोष पड़ने का सबसे बड़ा कारण है किचन को साफ न रखना। यदि आप रात में सोने से पहले अपनी रसोई साफ नहीं करते तो आपको मंगल दोष का सामना करना पड़ सकता है।

  • रात में सोते समय अपने किचन को साफ़ करें जूठे बर्तन साफ करके रखें। साफ-सफाई रखने से सभी देवी-देवता प्रसन्‍न रहते हैं।

पैरों को साफ न रखना

साफ पैर
साफ पैर

कई लोग सारा-सारा दिन चेहरे को चमकाने में लगे रहते हैं। लेकिन उनका ध्यान कभी अपने पैरों पर नहीं जाता जिस तरह चेहरे की सफाई जरुरी है उसी तरह पैरों की सफाई भी बेहद जरुरी है।

  • पैरों को गंदे रखने से लोगों में हमारा मान-सम्‍मान घटता है।

Title: the dream of becoming rich never completes these 10 habits of human being
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *