Friday, 18 August, 2017
Home > ज्योतिष > क्या आप जानते है?अंतिम संस्कार के बाद नहाना क्यों जरूरी है!!

क्या आप जानते है?अंतिम संस्कार के बाद नहाना क्यों जरूरी है!!

क्या आप जानते है?अंतिम संस्कार के बाद नहाना क्यों जरूरी है!! ( do you know why it is necessary to take bath after the funeral )

आपने देखा ही होगा सभी धर्मो के लोग अंतिम संस्कार को पूरे विधि-विधान से करते है और  जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसको कन्धा देने या उसकी अंतिम यात्रा में जरुर शामिल होते है । सभी धर्म के अलग-अलग नियम होते है पर एक नियम ऐसा होता है जो हर उस व्यक्ति को करना पड़ता है जो उस अंतिम यात्रा में शामिल हुआ हो।

धर्म के अनुसार कहा जाता है की अंतिम संस्कार से आने के बाद नहाना अवश्य चाहिए पर ऐसा क्यों है ? ये हम आपको आज बताने  जा रहे है।

shamshan

ज्योतिष के अनुसार

आपको बता दे जब हम अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट जाते है तो वहा तरह-तरह की नकारात्मक उर्जा बनी रहती है क्योकि श्मशान घाट में रोज किसी ना किसी का अंतिम संस्कार होता रहता है। जिससे नकारात्मक उर्जा का वहा वास बन जाता है जिससे  इंसान को हानि पहुंच सकती है।

और अंतिम संस्कार के बाद भी मृतआत्मा का पार्थिव शरीर वहा कुछ समय तक रहता है। जो इंसानों में अपना बुरा प्रभाव छोड़ सकते है इसीलिए कहा जाता है की अंतिम संस्कार से आने के बाद नहाना अवश्य चाहिए।

वैज्ञानिको के अनुसार

दूसरा कारण वैज्ञानिक तौर पे कहे तो  यदि शव किसी बीमारी से ग्रसित था तो उसके कीटाणु उड़ कर आपके शरीर में चिपक सकते है और आपको हानि पंहुचा सकते है इसलिए नहाना जरुरी है।

Title: do you know why it is necessary to take bath after the funeral
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *