Monday, 23 October, 2017
Home > खेत खलियान > खेती करने का हो शौक तो ज़मीन की भी जरूरत नही बस छत होना चाहिए

खेती करने का हो शौक तो ज़मीन की भी जरूरत नही बस छत होना चाहिए

खेती करने का हो शौक तो ज़मीन की भी जरूरत नही बस छत होना चाहिए ( amazing roof farming )

हीसार  में एक व्यक्ति ने बिना ज़मीन के अपने घर की छत को ही बना दिया खेत हरियाणा के टोहाना के गांव जापतावाला के किसान हरबंस सिंह ने अपने दिमाग को लड़ाकर अपने घर की छत पर ही विभिन्न तरह की सब्जियों की खेती कर डाली है।

जानिए कैसे किया खेती छत में –

पांचवीं तक पढ़े किसान हरबंस ने बताया कि बचपन से ही उनका शौक सब्जियों के प्रति रहा है। भूमि कम होने के कारण हरबंस ने यह तरीका किसी से नहीं सीखा । उन्होंने  खुद अपने दिमाग से सोचा और छत पर ही ट्रे और गमलों में बेल वाली सब्जियों की रोपाई कर दी।

कई किस्म की सब्जियां उगा चुके हैं वो  और उत्पादन भी बढिया हो  रही हैं। हरबंस सिंह ने बताया कि उसके पास एक एकड़ भूमि है, जिसमें गेंहू की फसल की बुआई कर रखी है। जगह की कमी को देखते हुए उन्होंने घर की छत पर सब्जी बोने का मन बना कर 8 इंची पीवीसी पाइप, लोह की ट्रे, गमले और ड्रमों में मिट्टी भर कर सब्जी उगानी शुरू कर दी।

2-1

उनके घर की छत पर तैयार सब्जियों की फसल से न केवल उसके परिवार के सदस्य दोनों समय की ताजा व बिना कीटनाशकों के छिड़काव वाली सब्जियां खा रहे हैं बल्कि इस समय छत पर मिर्च, मटर, बैंगन, अंगूर, गोभी, चोले, टमाटर, शिमला मिर्च, धनिया, पालक, मूली और गाजर की पैदावार भी ली जा रही है। सब्जियों को कीटनाशक व रासायनिक खाद रहित जैविक तकनीक से पैदा किया गया है। बड़ी संख्या में लोग इस तकनीक को देखने के लिए और जानकारी लेने के लिए आते हैं।

बड़े शहरो में भी अब ये तरीका अपनाया जा रहा है –

हरबंस द्वारा जो तरीका अपनाकर अपने घर की छत पर ही सब्जियों की पैदावार ली जा रही है। उसी तरीके को अपनाकर मेट्रो और बड़े शहरों के लोग भी अपने घरों पर सब्जी उगाकर काफी लाभ उठा सकते हैं।

Title: amazing roof farming

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *